Common Karait

करैत


सामान्य नाम : करैत साँप
Common Karait
स्थानीय नाम : करैत
प्रकार : अत्यंत विषैला
व्यवहार : शांत,रात्रिचर,स्वजातभक्षी
आवास : खपरैल घरों,बिलों में,पुराने मकानों बगीचों में,जंगलो में आदि
प्रिय भोजन : साँप,छिपकली,चूहे आदि
वितरण : भारत,पाकिस्तान,श्रीलंका
दुश्मन : मानब



करैत साँप : करैत साँप के  लिए कहा जाता है कि "इस साँप का काटा सुबह की रोशनी नही देखता " क्योंकि करैत साँप एक रात्रिचर साँप है जो अंधेरा ढलने पर शिकार के खोज में निकलता हैं , गर्मियों में गाँव कस्बे के लोगों गर्मियों में जमीन पर सोते हैं जिससे करैत सर्पदंश के शिकार हो जातें हैं इसके काटने पर दर्द भी महसूस नही होता है जैसा कि गेहुअन के डसने पर होता हैं और धीरे-धीरे शिकार या पीड़ित व्यक्ति के शरीर के मांसपेशिया, न्यूरोटॉक्सिक बिष के प्रभाव से काम करना बंद करने लगता हैं और वह लकवाग्रस्त हो जाता हैं  फलस्वरूप फेफड़े भी काम करना बंद कर देती हैं और पीड़ित व्यक्ति को साँस लेने में दिक्कत महसूस होने लगती हैं और दम घुटने से मौत हो जाती हैं.

✡ पहचाने कैसे : करैत साँप के शरीर सिलिन्डरनुमा या बेलनाकार होता है जिसपर सफेद धारियाँ होती हैं , पीठ का रंग नीला-काला होता हैं जबकि उदर की ओर सफेद होता हैं,
✡लंबाई : सामान्यतः इसकी लंबाई 1 मीटर के आसपास होती हैं ।
✡ ध्यान देने योग्य बातें :  सांखड़ साँप (Wolf Snake) जो एक विषहीन और सामान्य साँप हैं दूर से देखने मे करैत जैसा दिखाई पड़ता हैं , बिना पहचान किए लोग इसे भी मार देते हैं ।

Common Karait

✡ सावधानियां बरतें :  अगर रात में टोर्च का और सोने के लिए ऊंची बिस्तर का इस्तेमाल किया जाय तो इस साँप से बचा जा सकता हैं ।
संरक्षण : "करैत दुनिया के सबसे विषैले साँपो में से एक है " साँपो को विष उसे लंबे समय के जैविक विकाश काफी अनुकूलन के परिणामस्वरूप मिला है जिस से साँप को शिकार करने में मदद मिलती हैं ,इसे मारना हमारी बेबकूफी हैं साँप हमे काटना नही चाहता है हमपर नज़र पड़ते ही साँप नौ दो ग्यारह होना चाहता हैं ,इसके लिए आप एक बार साँपो के नज़रिये से झाँक के देखें,हमे संकटग्रस्त जीव जैसे बाघों, घड़ियाल,डॉलफिन के संरक्षण के साथ उन जीवों को भी संरक्षण देने की जरूरत हैं जिसके बारे में कम जानकारी उपलब्ध हैं, बहुत सरीसृप हैं जिनकी आवादी लगातार घटती ही जा रही हैं  । अगली बार आप भी किसी साँप को अपने घर मे देखे तो लाठी-डंडे को छोड़कर किसी आसपास के सपेरे या वन्यजीव बचाबकर्ता को बुलाकर उस साँप को अपने आसपास से थोड़ी दूर जाकर छोड़ आएं । साँप को बचाएं क्योंकि साँप वन्यजीव  संरक्षण एक्ट द्वारा संरक्षित संरक्षित हैं इन्हें मारना कानूनन अपराध हैं कानून और वन्यजीव का सम्मान करें.

✡ उपचार : अगर किसी को करैत साँप काट लें तो झाड़फूंक(झाड़फूंक साँप काटने का इलाज नही हैं ) या काटकर विष को निकालने में समय को बबार्द ना करते हुए उसे तुरंत अस्पताल पहुचाएं , और उस व्यक्ति को सान्त्वना दें उसका हौसला बढ़ाएं.




Contact Us : Herprahul@gmail.

Comments

Popular posts from this blog

Indian Wolf Snake

मिट्टी वाला साँप

धामन साँप